सीट रिजर्वेशन को लेकर रेलवे मंत्री का बड़ा एलान, बस और मेट्रो की तरह ट्रेनों में भी मिलेगा महिलाओं को आरक्षण

सीट रिजर्वेशन को लेकर रेलवे मंत्री का बड़ा एलान, बस और मेट्रो की तरह ट्रेनों में भी मिलेगा महिलाओं को आरक्षण

अब लंबी दूरी के सफर के लिए ट्रेनों में सीट के लिए महिलाओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। महिलाओं के लिए रेलवे ने एक बड़ी घोषणा की है। दरअसल, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह बड़ा ऐलान किया है। अब भारतीय रेलवे द्वारा, बस और मेट्रो की तरह ही महिलाओं को ट्रेन में आरक्षित सीट की सुविधा देगी। ये सुविधा लंबी दूरी की ट्रेनों में भी सीट आरक्षित रहेंगी।

बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से अब लंबी दूरी की ट्रेन में भी महिला यात्रियों के लिए बर्थ रिजर्व की गई है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, महीने के अंत तक ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा के भी इंतजाम किए जाएंगे। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में रेलवे ने कई सुविधाएं शुरू की है। महिलाओं के लिए रजर्व बर्थ के साथ भी कई सुविधाएं शुरू की गई हैं।

महिलाओं को मिलेगा आरक्षित बर्थ

रेल मंत्री ने बताया कि ‘लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में 6 बर्थ आरक्षित रहेंगी। गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच (3AC class) में बर्थ रिजर्व रखा गया है।’

स्लीपर में भी आरक्षण

सामने आई जानकारी के अनुसार, ‘हर स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, एसी 3 टियर में चार से पांच लोअर बर्थ और एसी 2 टियर (2 एसी) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए रिजर्व की गई हैं।’ आपको बता दें कि हर ट्रेन में सीट को डिब्बों की संख्या के आधार पर रिजर्व किया जाएगा। साथ ही रिजर्वेशन ट्रेन में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर किया जाएगा।

मालूम हो रेलवे सुरक्षा बल द्वारा साल 2021 में अखिल भारतीय पहल ‘मेरी सहेली’ (Meri Saheli) की शुरुआत की गई थी। इसका उद्देश्य था कि ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा में सुरक्षा मिलेगी। इसके तहत भी ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।
सच तक से आकांक्षा की रिपोर्ट

 

Leave a Comment